Tuesday, 2 November 2021

चौथा अक्षर chautha akshar

 प्रिय नाना

 
आप जानते हैं कि हमारे मिट्टी के घर में 2000 किताबों का मेरा अपना निजी पुस्तकालय है। हमारा मिट्टी का घर किताबों के रूप में दौलत से भरा है, अगर सोने, हार्ड करेंसी, ज्वैलर्स या हीरे में नहीं है।
 
नाना, आप जानते हैं कि मेरे पास आर.जी. कॉलिंगवुड। यह अद्भुत काम है, नन्ना। यह अद्भुत है क्योंकि हम इस इतिहास से जुड़े हुए हैं।
 
आपको कैसा लगा जब जाति, छुआछूत, अपवित्र, पवित्र, पवित्र, न्यूनीकरण का विचार आप पर लाद दिया गया? मुझे पता है कि आप उनसे दूर भागना चाहते हैं, लेकिन आपके पास पश्चिम नन्ना से बचने के लिए अंग्रेजी की शिक्षा नहीं है। पश्चिम में भी वे हर जगह हैं। वे सर्वव्यापी हैं।
 
नाना, आम तौर पर, विचार मनुष्य के मानसिक प्रतिनिधित्व हैं। उन्होंने हमें अपने मन में अछूत, अदृश्, अप्राप्य, अशोभनीय कैसे बना दिया? उन्होंने हमें उप-मनुष्यों या चलने वाले कैरियन के रूप में कैसे बनाया?
 
नाना, यहां तक ​​कि ब्रिटानिका ने हमें "अछूत" या भारतीय समाज के सबसे निचले पायदान के रूप में परिभाषित किया, जबकि इसने हमारे रचनाकारों को "विचार" का अर्थ जाने बिना "वरिष्ठ, विद्वान, पंडित और पुजारी" के रूप में परिभाषित किया।
 
नाना का विचार सार्वभौमिक भलाई की प्रगतिशील भावना से जुड़ा है, लेकिन भारतीय संदर्भ में, वैज्ञानिक या प्रगतिशील शब्द-कथित विचार "अवतार" नाना में अवतरित हुए जैसे जेम्स कैमरन ने भारतीय विचारधारा के साथ किया था।
 
नाना, भारतीय विचारधाराओं के विचारों ने आपको जीवन भर अमानवीय बना दिया है। मुझे उम्मीद है कि कम से कम आप सामाजिक समानता का आनंद लेंगे, जैसा कि जॉन रॉल्स ने मसीह के दरबार में कहा था। स्वर्ग या स्वर्गीय दरबार हमारे भारतीय पवित्र धागे जैसे पारंपरिक धागे को बनाए रख सकता है या नहीं।
 
मुझे पता था कि कुछ साल पहले जब मैंने तुम्हें देखा तो तुम एक "चलती-फिरती लाश" बन गए हो। आप एक महिला मेफ्लायर थीं, नन्ना, किसी भी अन्य अंतरानिवादु की तरह। हमारा जीवन, मृत्यु, समारोह, शिक्षा, श्वास, सब कुछ उन्हीं के द्वारा तय किया जाता है।
 
नाना, जब आप मरे तो आपके साथ नहीं रहने के लिए मैं आपसे माफी मांगना चाहता हूं। नाना, मुझे इतिहास में एक 'क्रूर पुत्र' कहा जा सकता है, क्योंकि मैं आपकी हालत जानने के बाद भी हिंदू भूमि के उस कीचड़ भरे टुकड़े पर नहीं आया, क्योंकि मैं एक अछूत, नन्ना होने के विचार से अमानवीय हूं। मैं अपने छोटे लड़के को एक और अछूत प्राणी, नन्ना नहीं बनाना चाहता। मेरे पास कोई विकल्प नहीं था, इसलिए मैंने अपनी पहचान के बारे में उनके विचारों का सामना किया। नाना, लेकिन मेरे छोटे लड़के के पास उनके विचारों से बचने का विकल्प था। नन्ना ने इस मामले में क्रूर होने के लिए माफी मांगी।
 
आपके बेटे
 
डॉ.सूर्यराजू मट्टिमल्ला
priy naana
 
aap jaanate hain ki hamaare mittee ke ghar mein 2000 kitaabon ka mera apana nijee pustakaalay hai. hamaara mittee ka ghar kitaabon ke roop mein daulat se bhara hai, agar sone, haard karensee, jvailars ya heere mein nahin hai.
 
naana, aap jaanate hain ki mere paas aar.jee. kolingavud. yah adbhut kaam hai, nanna. yah adbhut hai kyonki ham is itihaas se jude hue hain.
 
aapako kaisa laga jab jaati, chhuaachhoot, apavitr, pavitr, pavitr, nyooneekaran ka vichaar aap par laad diya gaya? mujhe pata hai ki aap unase door bhaagana chaahate hain, lekin aapake paas pashchim nanna se bachane ke lie angrejee kee shiksha nahin hai. pashchim mein bhee ve har jagah hain. ve sarvavyaapee hain.
 
naana, aam taur par, vichaar manushy ke maanasik pratinidhitv hain. unhonne hamen apane man mein achhoot, adrsh‍ya, apraapy, ashobhaneey kaise bana diya? unhonne hamen up-manushyon ya chalane vaale kairiyan ke roop mein kaise banaaya?
 
naana, yahaan tak ​​ki britaanika ne hamen "achhoot" ya bhaarateey samaaj ke sabase nichale paayadaan ke roop mein paribhaashit kiya, jabaki isane hamaare rachanaakaaron ko "vichaar" ka arth jaane bina "varishth, vidvaan, pandit aur pujaaree" ke roop mein paribhaashit kiya.
 
naana ka vichaar saarvabhaumik bhalaee kee pragatisheel bhaavana se juda hai, lekin bhaarateey sandarbh mein, vaigyaanik ya pragatisheel shabd-kathit vichaar "avataar" naana mein avatarit hue jaise jems kaimaran ne bhaarateey vichaaradhaara ke saath kiya tha.
 
naana, bhaarateey vichaaradhaaraon ke vichaaron ne aapako jeevan bhar amaanaveey bana diya hai. mujhe ummeed hai ki kam se kam aap saamaajik samaanata ka aanand lenge, jaisa ki jon rols ne maseeh ke darabaar mein kaha tha. svarg ya svargeey darabaar hamaare bhaarateey pavitr dhaage jaise paaramparik dhaage ko banae rakh sakata hai ya nahin.
 
mujhe pata tha ki kuchh saal pahale jab mainne tumhen dekha to tum ek "chalatee-phiratee laash" ban gae ho. aap ek mahila mephlaayar theen, nanna, kisee bhee any antaraanivaadu kee tarah. hamaara jeevan, mrtyu, samaaroh, shiksha, shvaas, sab kuchh unheen ke dvaara tay kiya jaata hai.
 
naana, jab aap mare to aapake saath nahin rahane ke lie main aapase maaphee maangana chaahata hoon. naana, mujhe itihaas mein ek kroor putr kaha ja sakata hai, kyonki main aapakee haalat jaanane ke baad bhee hindoo bhoomi ke us keechad bhare tukade par nahin aaya, kyonki main ek achhoot, nanna hone ke vichaar se amaanaveey hoon. main apane chhote ladake ko ek aur achhoot praanee, nanna nahin banaana chaahata. mere paas koee vikalp nahin tha, isalie mainne apanee pahachaan ke baare mein unake vichaaron ka saamana kiya. naana, lekin mere chhote ladake ke paas unake vichaaron se bachane ka vikalp tha. nanna ne is maamale mein kroor hone ke lie maaphee maangee.
 
aapake bete
 
do.sooryaraajoo mattimalla

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